Tuesday, May 26, 2009

फांसी से नहीं मरे थे भगत सिंह

इतिहास और इतिहासकार कुछ भी कहते हों लेकिन 1857 के प्रथम स्वाधीनता संग्राम से लेकर 1947 में मिली आजादी तक के कई ऐसे अनछुए पहलू हैं जिस पर या तो इतिहासकारों की नजर नहीं पडी या फिर उसे उन्होंने नजरअंदाज किया। आजादी के लगभग 60 बरस बाद भी लोगों के सामने सच्चाई क्यों नहीं आ सकी। किसने इतिहास लिखा और किसके इशारे पर इतिहास लिखा गया। आदि ऐसे कई सवाल हैं जो आज भी जवाब मांग रहे हैं। मैं इतिहास का विद्यार्थी रहा हूं इतिहासकार नहीं लेकिन स्वतं़त्रता आंदोलन की कई घटनाओं पर मन में सवाल कौंधते हैं जिनका उत्तर इतिहासकारों के पास नहीं है।

आपको जानकर हैरत होगी कि जिन सवालों का जवाब हम आज ढूंढ रहे हैं वो सभी अंग्रेजों के पास मौजूद हैं। लेकिन ब्रिटेन जाकर किसी ने भी उसे जानने की कोशिश नहीं की। कुछ लोगों ने कोशिश जरूर की लेकिन उनकी बातों को कोई मानने वाला नहीं है। 1857 की हम 150 वीं वर्षगांठ भी मना चुके लेकिन शहीदों के बारे में हम आज भी वही जानते हैं जो तत्कालीन सत्ताधारियों ने लिखवाया। हमने अपने स्तर पर कुछ भी जानने का प्रयास नहीं किया। यही वजह है कि भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव के बारे में भी हम वही जानते हैं जो टेस्ट बुक में पढा है, लेकिन सच्चाई कुछ और ही है।

तीनों क्रांतिकारियों ने अंग्रेज अफसर सांडर्स की हत्या की थी। यह बात तो हम सभी जानते हैं। मर जाने के बाद भी सांडर्स पर भगत सिंह ने तीन गोलियां दागी थी, सांडर्स नौजवान था, उसकी इंगेजमेंट हो चुकी थी लेकिन शादी नहीं, किससे इंगेजमेंट हुई थी, क्रांतिकारियों की फांसी से सांडर्स का संबंध आदि कई सवाल हैं? 1857 की 150 वें शताब्दी वर्ष में बहुत सी ऐसी बातें सामने आयीं जिनको भारत सरकार को संज्ञान में लेना चाहिए था। उन्हीं में से एक है शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव की फांसी के साथ जो बर्बर कांड किया गया उस क्रूरता की मिसाल दुनिया में नहीं मिलती। सबसे बडा रहस्योदघाटन तो यह हुआ कि जिस सांडर्स को इन्होंने मारा था वह वायसराय के पीए का दामाद बनने जा रहा था। सांडर्स के परिजन प्रतिशोध ले सकें इसके लिए इन देश भक्तों को फांसी पर लटकाने का नाटक किया गया।

अधमरे हालत में तीनों को उतारा गया और फिर उन्हें गोलियों से भूना गया। इसके बाद उनके अंग अंग काटे गए फिर किसी अज्ञात स्थान पर उनकी अस्थियों को दफन कर दिया गया। इतना ही नहीं इन क्रांतिकारियों के समाधि स्थल पर भी प्रश्नचिन्ह उठाया गया है। दरअसल 23 मार्च 1931 को क्रूर गोरों ने अपने ट्रोजन हार्स नामक प्लान को क्रियान्वित किया। तीनों को फांसी पर लटकाने का नाटक किया गया। जिन अंग्रेज अफसरों को यह जिम्मा सौंपा गया था उस टीम का नाम डेथ स्क्वायड रखा गया था। फांसी के फंदे से उतारने के बाद तीनों को लाहौर कैंटोमेंट बोर्ड के एक गुप्त स्थान पर लाया गया। जहां जेपी सांडर्स के रश्तेदारों ने भगत सिंह और उनके साथियों को गोलियों से छलनी किया। लोगों को बरगलाने के लिए अंग्रेजों ने बताया कि तीनों का अंतिम संस्कार हुसैनीवाला में किया गया है।

जबकि इनका अंतिम संस्कार व्यास और सतलज नदी जहां मिलती है वहां किसी स्थान पर किया गया था। उन्हें यह डर था कि अगर तीनों की लाश उनके परिजनों को सौंपी गई तो पूरे देश में अंग्रेजों के खिलाफ जबरदस्त आंदोलन शुरू हो जाएगा। इस बात का खुलासा ब्रिटिश-इंडिया इंटैलीजेंस ब्यूरो के एजेंट ने माटरडम आफ शहीद भगत सिंह नामक पुस्तक में किया है। जिस स्थल को आज क्रांतिकारियों के समाधि स्थल के रूप में पूजा जाता है उस पर भी पुस्तक में प्रश्नचिन्ह उठाया गया है। कहा गया है कि जैसा भगत सिंह सोचते थे कि उनके मरने के बाद देश में अंग्रेजों के खिलाफ एक बडा आंदोलन होगा वैसा कुछ भी नहीं हुआ। जबकि उनके अस्थि कलश को भारत में घुमाया गया।

लोगों ने और उस समय नेताओं उनके बलिदान की प्रशंसा की लेकिन साम्राज्यवादी ताकतों के खिलाफ कोई गुस्सा नहीं फूटा। मौत के बाद 8 अप्रैल 1931 को अखिल भारतीय भगत सिंह, राजगुरू, सुखदेव मेमोरियल कमेटी बनाई गयी। आनंद किशोर मेहता उसके अध्यक्ष बनाए गए। कमेटी ने खुली अपील जारी की कि लाहौर में इन क्रांतिकारियों का स्मारक बनाने के लिए कुछ दान करें। इसी संदर्भ में मेहता ने एक पत्र गांधी जी को लिखा। 13 अप्रैल 1931 को महात्मा गांधी ने जवाब दिया जो आज भी ब्रिटिश लाइब्रेरी लंदन के गृह विभाग में फाइल नंबर 33-11-1931 रखा है। गांधी जी ने पत्र में सीधे किसी भी तरह की सहायता से इनकार कर दिया। उन्होंने लिखा कि ऐसा करने से लोग और भडकेंगे और ऐसे ही रास्तों को अख्तियार करेंगे। इसलिए ऐसे स्मारक से मैं कम ही इच्छुक हूं कि संबंध रखा जाए। पुस्तक में कहा गया है कि यहां पर गांधी जी अंग्रेजों से बिल्कुल भी अलग नहीं दिख रहे थे। अंग्रेजों का कहना था कि पुलिस के हत्यारों का स्मारक नहीं बनने दिया जाएगा। स्वतंत्र भारत में बहुत स्मारक बनाए गए लेकिन इन क्रांतिकारियों का सच्चा स्मारक आज भी नहीं है।

सवाल जो आज भी मांगते हैं जवाब

भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव को सुबह के बजाय रात में ही क्यों दी गई फांसी।

परिजनों को शव न देकर इनका अंतिम संस्कार लाहौर से 80 किलोमीटर दूर हुसैनीवाला में क्यों किया गया।

तीनों क्रांतिकारियों का पोस्टमार्टम क्यों नहीं कराया गया।

24 मार्च को क्यों नहीं दी गई फांसी

जिम्मेदार कौन?

लाहौर जेल प्रशासन, जिला प्रशासन, पंजाब पुलिस के अधिकारी और सीआईडी या फिर तत्कालीन गवर्नर पंजाब।

भारतीय राष्टीय कांग्रेस और पं जवाहर लाल नेहरू

महात्मा गांधी और लार्ड इर्विन

पुस्तक के लेखक का परिचय

के एस कूनर

ज्ञानी त्रिलोक सिंह के पुत्र कूनर को दिलीप सिंह इलाहाबादी ने गोद लिया हुआ था, जो कि 1925 से 1936 तक ब्रिटिश सीक्रेट सर्विस में सिपाही थे।

गुरूप्रीत सिंह सिंधरा

महज बारह वर्ष के थे जब शहीद भगत सिंह की समाधि स्थल हुसैनीवाला गए। उसके बाद से भगत सिंह और क्रांतिकारियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियों भारत और लंदन लाइब्रेरी से इकट्ठा कीं और उसे पुस्तक का रूप दिया।

8 comments:

  1. असल में गान्धी और नेहरू मिल कर एक नए राजवंश की नींव डाल रहे थे - बहुत ही सावधानी पूर्वक सोची समझी नीति के तहत ।

    उनकी सफलता में भगत सिंह और अन्यों की समाजवादी और क्रांतिकारी सोच बाधक थी। गान्धी के मुखर विरोध को इस परिप्रेक्ष्य में आसानी से समझा जा सकता है। लोकतंत्र के तहत भी विभिन्न 'राज परिवारों' के सृजन का मार्ग उन दोनों ने दिखाया।

    उसका खामियाज़ा देश आज तक भुगत रहा है और आगे न जाने कितने वर्षों तक भुगतता रहेगा।

    ReplyDelete
  2. सच अगर वाकई ऐसा है तो पता नहीं क्या प्रतिक्रिया होनी चाहिये क्योंकि वंशवाद और चाचा भतीजावाद तो इतिहास है..

    ReplyDelete
  3. आपका कोटिशः आभार जो आपने इस महत विषय को सार्वजानिक मंच पर उठाया...
    अत्यंत सार्थक आलेख है,पर क्या किसी के कानो पर जूं रेंगेगी.....

    बड़ा ही क्षोभ होता है जब इस पूरी तरह तोड़े मडोडे इतिहास को आज की पीढी को पढ़ते हुए देखती हूँ....

    न ही इतिहास के विद्यार्थियों में इसके लिए कटिबद्धता है कि वे पुनः संधान करें न ही शिक्षा विभाग की इस ओर कोई अभिरुचि है.कितनी दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति है यह..

    ReplyDelete
  4. चलो भगत सिंह को छोडते हैं....
    उनके विचारों का क्या?...

    आज इन्हीं पर बात की जरूरत है, जो अभी भी प्रासंगिक हैं.....

    ReplyDelete
  5. बहुत कुछ छुपाया जा रहा ,कभी देश के सामने आएगा या नहीं ।

    ReplyDelete
  6. निहायत ही कमीना इंसान था गांधी,,, और उस भी ज्यादा नेहरू

    ReplyDelete
  7. Gandhi angrejo ke kehne pr chalta tha 1857 k baad hi angrejo ne Bharat chodne Ka faisla Kiya tha pr ye unki bejati Hoti isliye unhone Gandhi Ka istemal Kiya aur angrejo k kehne pr Gandhi ne andolan suru aur band kiye ... Gandhi angrejo Ka agent tha aur Nehru Pura angrej

    ReplyDelete
  8. Gandhi angrejo ke kehne pr chalta tha 1857 k baad hi angrejo ne Bharat chodne Ka faisla Kiya tha pr ye unki bejati Hoti isliye unhone Gandhi Ka istemal Kiya aur angrejo k kehne pr Gandhi ne andolan suru aur band kiye ... ab
    angrej Puri duniya ko ye kehte h ki Hindustan ko humne 100 saal k liye azadi di h.....gulam to hum ab bhi angrejo duwara Sarkar me baithate gye kale angrejo duwara h..... Gandhi angrejo Ka agent tha aur Nehru Pura angrej

    ReplyDelete